मेरे जीवन के शब्दकोष में "समझौता" जैसा कोई शब्द नहीं है : माया एस एच

मेरे जीवन के शब्दकोष में "समझौता" जैसा कोई शब्द नहीं है: माया एस एच


डॉ. माया एस एच एक भारतीय मूल की महिला सशक्तिकरण संस्कृतिकर्मी और एक कानूनी और सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जो युवा लड़कियों और महिलाओं को आत्महत्या करने और यौन-तस्करी के जाल में फंसने से रोकने के लिए अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उनके जन्मदिन से पहले, हम आपके साथ आयरन लेडी के नाम से मशहूर गांधी के अनुभव साझा करना चाहते हैं। इस साक्षात्कार में,  हम आपके साथ आयरन लेडी के नाम से मशहूर गांधी के अनुभव साझा करना चाहते हैं। इस साक्षात्कार में, डॉ. माया एस एच ने हमसे ऐसे क्षेत्र में होने की चुनौतियों के बारे में बात की, जहां महिलाएं अभी भी अपनी क्षमता साबित कर रही हैं और मानव तस्करी विरोधी विचारधारा से लेकर एसिड पीड़िता सर्वाइवर और पीछा करने के मामलों तक कई लोगों को नई जिंदगी पाने में मदद कर रही हैं।   

आपके अब तक के कार्यकाल में आपका सबसे यादगार अनुभव क्या है? 

यह याद रखना बहुत मुश्किल है कि कोड में कौन सा मामला समझना  सबसे आसान था और कौन सा सबसे कठिन था, लेकिन हां मेरी यात्रा तब शुरू हुई जब मैंने सागफारजंग में छह महीने की एक बच्ची को गोद में लिया, जिसके निजी अंगों में साठ टांके थे। पचहत्तर कदम उस अस्पताल से बाहर निकले  कदमों ने मेरे करियर और क्षेत्र को पूरी तरह से बदलने की मेरी मानसिकता को बदल दिया। लोग मानते हैं कि दिल्ली के जी बी रोड से लेकर पुणे के बुधवार पेठ तक जो महिलाएं सड़कों पर लिपस्टिक लगाकर खड़ी रहती हैं,उनका कोई स्वाभिमान नहीं है।। ऐसा इसलिए कर रहे हैं क्योंकि यही तो वे हमेशा से करना चाहते थे,मस्ती अपने घर से बाहर। लोग उन्हें मान लेते हैं और उनका मूल्यांकन करते हैं और इसलिए, उन्हें किसी अपराध के शिकार के रूप में देखना मुश्किल होता है।मुझे डेढ़ साल पहले एक बीए स सी छात्रा का फोन आया था कि वित्तीय संकट के कारण उसे अपनी पढ़ाई का समर्थन करने के लिए देह व्यापार करना पड़ रहा है। यह अपने आप में एक बहुत बड़ी कहानी है। हमने यह सुनिश्चित किया कि उसे एक अंशकालिक नौकरी लेडीज पार्लर में
मिले और अपनी पढ़ाई भी पूरी की। आज वह एक कॉलेज में बॉटनी की फुल टाइम टीचर हैं। इसके अलावा एक एसिड पीड़िता सर्वाइवर से जुड़ा एक मामला था, जिसका पीछा किया जा रहा था, उस मामले में हमने लड़की से एक तैयारी करने के लिए कहा। नींबू के पानी और हल्के रंग की हल्दी का घोल बनाया और अपराध करने वालों को एक बिंदु पर मिलने के लिए कहा। बेशक, हमने वहां के पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय किया था जो बैकअप थे। लड़की उन बाइकर्स के पीछे भागी जो उसे जबरन शादी के लिए ब्लैकमेल और परेशान कर रहे थे। बाइकर्स ने सोचा कि वह उन पर एसिड फेंकने वाली है, हालांकि, यह साधारण नीबू का रस था। इससे वे जीवन के डर से कांपने लगे। अंततः, वे इस लड़की की निडर मानसिकता को देखकर अचानक भयभीत हो गए, जो जीवन के खतरे के कारण निर्वासन में रह रही थी। उसे अदालत से मुआवजा भी मिला। इसलिए, कई मामलों की एक लंबी सूची है सुनने में मन सरल लगता है लेकिन मानव मनोविज्ञान के संदर्भ में जटिल है।


यदि आप एक कानून या नीति में सुधार कर सकें जो लड़कियों और महिलाओं को हिंसा से बचाने में मदद करेगी, तो आप क्या बदलाव लाएंगे? 

अगर मुझे मौका मिला, तो मैं जो पहला कदम उठाऊंगी, वह उस मानसिकता का गला घोंटना होगा, जिसके तहत महिलाएं किसी भी निर्णय या यहां तक कि बच्चे के जन्म के लिए भी सहमति के बिना सहमति दे देती हैं। इससे मेरा मतलब है कि मैं विवाह संस्था के बाहर सशुल्क संभोग और जबरन प्रसव की मांग को हतोत्साहित करने के लिए एक सख्त नीति लागू करूंगा। युवा लड़कियों और बच्चों से सेक्स की मांग करने वाले पुरुषों को कानून द्वारा रोकना होगा। आदर्श रूप से, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी सजा दी जानी चाहिए कि वे ये कदम उठाने से डरें। सज़ा बलात्कार के मामलों के बराबर होनी चाहिए जो मूल रूप से एक गैर-जमानती अपराध है। जो ग्राहक रेड लाइट एरिया में देह व्यापार में भाग लेने के लिए आते हैं, उन पर मामला दर्ज किया जाना चाहिए। मेरी व्यक्तिगत राय है कि मांग को विनियमित करना यह सुनिश्चित करने का एक अच्छा तरीका है कि लड़कियां कमजोर न हों। इसके अलावा, जब हम लैंगिक समानता के बारे में बात करते हैं तो पिता की संपत्ति में विरासत का अधिकार भी उस विचारधारा पर आधारित होना चाहिए कि जो माता-पिता की देखभाल करती है,अपने माता-पिता, विशेष रूप से बुढ़ापे के दौरान,वही बच्चे असली उत्तराधिकारी होते हैं। कई महिलाएं या तो कठोर सामाजिक संरचना या पारिवारिक वंश की मानसिकता में कंडीशनिंग के कारण अपने अधिकार खो देती हैं। इस पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।

लैंगिक समानता पर आपकी बहुमूल्य अंतर्दृष्टि क्या हैं? 

लैंगिक समानता एक गैर-परक्राम्य मानव अधिकार है। प्रत्येक आवाज स्पष्ट रूप से प्रत्येक लिंग का प्रतिनिधित्व और सभी मनुष्यों के समान अधिकारों को दर्शाती है। दुनिया के यथार्थवादी परिदृश्य की प्रचलित मानसिकता में लड़कियों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए, जो प्रतिध्वनित करता है कि एक समान विश्व एक सशक्त विश्व है। लैंगिक समानता, सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, एक मानव अधिकार है। इसका तात्पर्य यह है कि सभी वर्गों और नस्लों की महिलाएं, पुरुष, लड़के और लड़कियाँ समान रूप से भाग लेते हैं और समान मूल्य रखते हैं। वे संसाधनों, स्वतंत्रता और नियंत्रण का उपयोग करने के अवसरों तक समान पहुंच का आनंद लेते हैं। लैंगिक समानता महिलाओं और लड़कियों के जीवन के सभी पहलुओं में वास्तविक और निरंतर लैंगिक समानता के मुख्य लक्ष्य को आगे बढ़ाने पर केंद्रित है जिसमें शामिल हैं: (1) लैंगिक असमानता समाप्त करना, (2) महिलाओं और लड़कियों के जीवन के खिलाफ हिंसा को खत्म करना, (3) शीघ्र और जबरन विवाह को समाप्त करना, (4) समान भागीदारी और अवसर सुनिश्चित करना। एक राष्ट्र को सही स्थान पर प्रगति करने के लिए हर लिंग को समान रूप से महत्व देने की आवश्यकता है। एक समाज सभी पहलुओं में बेहतर विकास प्राप्त करता है जब दोनों लिंग समान अवसरों के हकदार होते हैं। निर्णय लेने, स्वास्थ्य, राजनीति, बुनियादी ढांचे, पेशे आदि में समान अधिकार निश्चित रूप से हमारे समाज को एक नए स्तर पर आगे बढ़ाएंगे।


आप उन युवा लड़कियों या महिलाओं को क्या सलाह देंगे जो अपना कुछ करना चाहती हैं? 

जब मैंने महिला अधिकारों के संदर्भ में विशेष रूप से लिखने के जुनून से जीना शुरू किया, तो शुरुआत में मेरी प्रेरणा इतनी दूर तक सोचने की नहीं थी। मैंने बातचीत को थेरेपी के रूप में इस्तेमाल करके एक व्यक्ति को आत्महत्या करने से बचाने के लिए सबसे पहले बातचीत की। अंततः इससे मुझे शब्दों की ताकत का एहसास हुआ। आख़िरकार मैंने कई जिंदगियों को बचाया और उन्हें अपने जीवन के उस चरण में तनाव से बेहतर ढंग से निपटने और अपनी भावनाओं को संसाधित करने में सक्षम बनाया। मेरे लिए अगला कदम कई लोगों के मन में इस विचारधारा को स्थापित करने का प्रयास करना था कि "जीवन वास्तव में लंबा है और अत्यंत सुंदर"। मुझे हर मामले में संघर्ष करना पड़ा और कुछ मामलों में, परिवारों ने लड़कियों को उनके अनुभव से जुड़े कलंक के कारण स्वीकार नहीं किया। इसने मुझे सबसे पहले किसी ऐसे व्यक्ति की जान बचाने के लिए एनेबलर्स प्रदान करना शुरू करने के लिए प्रेरित किया जो सांस लेना भी नहीं चाहता। इसलिए, मैं उन सभी विशेष रूप से लड़कियों या महिलाओं को एक सुरक्षित स्थान प्रदान कर सका जो इतनी कम उम्र में इतने आघात से गुज़रे थे। उसके बाद मेरी अगली प्रेरणा उनके भविष्य के लिए वैकल्पिक आजीविका बनाने का प्रयास करना था ताकि वे एक सुरक्षित और सामान्य जीवन जीने में सक्षम हो सकें। ये सभी अनुभव मेरे पीछे प्रेरणा थे कि मैंने उन लोगों को समय देना शुरू किया जो हमारे देश में परामर्श के लिए भारी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं या नहीं कर सकते। यदि युवा अपने जुनून को जीना चाहते हैं, तो वे ऐसा तभी कर सकते हैं जब वे इसके लिए प्रतिबद्ध हों। कारण बिल्कुल वैसे ही जैसे हम थे। यदि उन्हें परिवर्तन एजेंट बनने के लिए प्रेरित किया जाता है, तो मेरा सुझाव है कि वे किसी मौजूदा संगठन में स्वयंसेवा करके शुरुआत करें और इस उद्देश्य में व्यक्तिगत रूप से योगदान दें।


-डॉ माया एस एच
पूणे, महाराष्ट्र 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

कक्षा एक के शत प्रतिशत (100% निपुण) बच्चों को किया गया सम्मानित