सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच 

सोनभद्र : (जिला ब्यूरो चीफ पवन कुमार की रिपोर्ट)
आज दिनांक 11 दिसम्बर 2023 को राज्य परियोजना कार्यालय / निपुण भारत सेल लखनऊ के सदस्य श्री प्रांशु बिरला जी के द्वारा जनपद सोनभद्र के कुल 6 विद्यालयों का निरीक्षण कर गुणवत्ता की जांच की गई जिसमें राबर्ट्सगंज  ब्लाक से  प्रथमिक विद्यालय धुरियां, प्राथमिक विद्यालय नई बाजार, कम्पोजिट स्कूल देवरी और चतरा ब्लाक के कम्पोजिट स्कूल सेहुआ, प्राथमिक विद्यालय तियरा कला, एवं कम्पोजिट स्कूल रामगढ़ ( BRC चतरा) सामिल रहे। उक्त विद्यालयों में पाठ्य पुस्तकों के वितरण की स्थिति, निपुण तालिका के भरने की स्थिति, आधारशिला क्रियान्वयन संदर्शिका के आधार पर कक्षा शिक्षण के संचालन की प्रगति, शिक्षकों द्वारा शिक्षक डायरी भरने की अद्यतन स्थिति, कक्षा 1 से लेकर कक्षा 3 तक  शिक्षकों की शिक्षक संदर्शिका की उपलब्धता एवं ट्रैकर भरने की स्थिति, विद्यालय में शिक्षकों तथा छात्रों की उपस्थिति की स्थिति, निपुण लक्ष्य ऐप पर बच्चों का आकलन की स्थिति, दीक्षा पर शिक्षकों का प्रशिक्षण एवं शिक्षण कार्य, निपुण लक्ष्य हासिल किए हुए बच्चों की संख्या निपुण लक्ष्य ऐप के अनुसार, NA T 2023 परीक्षा का परीक्षा परिणाम के आधार पर विद्यालय की श्रेणी।
 निपुण लक्ष्य प्राप्त करने के कार्य योजना। दीक्षा ऐप से टीचर एवं स्टूडेंट पाकेट बुलेट के स्कैनिंग करने की स्थिति, आदि का गहनता के साथ जांच की गई जिसमें सभी विद्यायों में स्थिति अच्छी पाई गई, सभी विद्यालयों में छात्र उपस्थिति अच्छी पाई गई सर के द्वारा सभी विद्यालयों के समस्त स्टॉफ की प्रशंसा की गई जो विद्यालय निपुण नहीं है उन्हे जल्द निपुण विद्यालय बनाने का सुझाव भी दिया गया अंत में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का भी अवलोकन किया गया ।

इस मौके पर सर के साथ जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सोनभद्र, खण्ड शिक्षा अधिकारी चतरा, SRG विनोद कुमार और ARP हृदेश कुमार सिंह,शशि भूषण जी  उपस्थित रहे ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान