राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की भूमिका 
नेल्सन मंडेला की एक ख़ूबसूरत कहावत है कि, “आज के युवा कल के नेता हैं” जो हर एक पहलू में सही लागू होता है। युवा राष्ट्र के किसी भी विकास की नींव रखता है। युवा एक व्यक्ति के जीवन में वह मंच है, जो सीखने की कई क्षमताओं और प्रदर्शन के साथ भरा हुआ है।

जिस तरह से इंजन को चालू करने के लिए इंधन जिम्मेदार होता है; ठीक उसी तरह युवा राष्ट्र के लिए है। यह राष्ट्र की प्रेरक शक्ति के रूप में कार्य करता है। राष्ट्र का सर्वांगीण विकास और भविष्य, वहां रहने वाले लोगों की शक्ति और क्षमता पर निर्भर करता है और इसमें प्रमुख योगदान उस राष्ट्र के युवाओं का है।

वर्तमान युग में युवा राष्ट्र की एक शक्तिशाली संपत्ति है जिसमें प्रचुर मात्रा में ऊर्जा और उत्साह है जो समग्र उन्नति के लिए आवश्यक माना जाता है। युवावस्था विकास की एक महत्वपूर्ण उम्र है, अनिश्चितता की अवधि जब सब कुछ उथल-पुथल में होता है। युवा कल की आशा हैं। वे देश के सबसे ऊर्जावान वर्गों में से एक हैं और इसलिए उनसे बहुत उम्मीदें हैं। सही मानसिकता और क्षमता से युवा देश के विकास में योगदान दे सकते हैं और उसे आगे बढ़ा सकते हैं।

किसी भी राष्ट्र को प्रौद्योगिकियों, शोध, विज्ञान, चिकित्सा, यानी आर्थिक, सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक के संदर्भ में प्रगति और विकास के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है। जब युवा अपने प्रयासों के साथ ईमानदारी से यही काम करता हैं, तो इसे चिह्नित किया जाता है। भारत में युवाओं की सबसे बड़ी संख्या है, जिन्हें यदि बेहतर तरह से पोषित किया जाये और अगर ये अपना प्रयास सही दिशा में लगाते हैं, तो यह देश पूरी दुनिया में सबसे उत्कृष्ट बन जायेगा।

युवाओं की शक्ति -

हमारे ऐतिहासिक समय से यह देखा जा सकता है कि हमारे राष्ट्र के लिए कई परिवर्तन, विकास, समृद्धि और सम्मान लाने में युवा सक्रिय रूप से शामिल हुए हैं। इस सबका मुख्य उद्देश्य उन्हें एक सकारात्मक दिशा में प्रशिक्षित करना है। युवा पीढ़ी के उत्थान के लिए कई संगठन काम कर रहे हैं क्योंकि वे बड़े होकर राष्ट्र निर्माण में सहायक बनेंगे। गरीब और विकासशील देश अभी भी युवाओं के समुचित विकास और शिक्षण में पिछड़े हुए हैं।

एक बच्चे के रूप में प्रत्येक व्यक्ति, अपने जीवन में कुछ बनने का सपने देखता है, दूसरे शब्दों में, हम कह सकते हैं कि कुछ उद्देश्य होना चाहिए। बच्चा अपनी शिक्षा पूरी करता है और कुछ हासिल करने के लिए कुछ कौशल प्राप्त करता है। इसलिए यह राष्ट्र की प्रगति के प्रति उस व्यक्ति का सकारात्मक दृष्टिकोण है।
. युवा अपार क्षमताओं से भरा होता है।
. वे क्षमता, उत्साह और महान कार्य-क्षमता से भरे हुए हैं।
. कुछ छात्र विकास मानसिकता की खासियत से धन्य होते है, जो एक मूल अवधारणा से बेहतर विचारों को प्राप्त करने का एक शानदार तरीका होता है।
. युवाओं में त्वरित शिक्षा, रचनात्मकता, कौशल होता है। वे हमारे समाज और राष्ट्र में परिवर्तन लाने की शक्ति रखते हैं।
. युवा उस चिंगारी के साथ बड़ा होता है, जो कुछ भी कर सकता है।
. समाज में कई नकारात्मक कुरीतियाँ और कार्य किए जाते हैं। युवाओं में समाज परिवर्तन और लिंग तथा सामाजिक समानता की अवधारणा को लाने की क्षमता है।
. समाज में व्याप्त कई मुद्दों पर काम करके युवा दूसरों के लिए एक आदर्श बन सकते हैं।

निष्कर्ष रूप से युवाओं को प्रत्येक पहलू में प्रगति करने के साथ-साथ एक राष्ट्र को हर एक दृष्टिकोण से प्रगितिशील बनाने की क्षमता का आशीर्वाद प्राप्त होता है। युवाओं को सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ सही दिशा में काम करने पर मुख्य ध्यान देना चाहिए।
युवावस्था जीवन की वह अवधि है जो ताकत और खुद के लिए कुछ भी करने की भावना के साथ बढ़ाता है। किसी भी राय और स्थितियों के लिए युवाओं का एक अलग दृष्टिकोण होता है। किसी भी पहलू के प्रति युवाओं की सकारात्मकता और पागलपन कई शोधों और आविष्कारों की ओर ले जाता है। इसलिए यह कहा जा सकता है कि युवा हमारे राष्ट्र का भविष्य हैं। वे राष्ट्र की प्रगति और विकास में एक प्रमुख भूमिका निभा रहे हैं। जब समझ और परिपक्वता की शुरुआत के साथ युवाओं में पागलपन खत्म हो जाता है, तो यह युवावस्था के अंत होने का संकेत होता है।
जोश और ऊर्जा से भरे किसी बड़े सपने को संजोने के लिए युवावस्था स्वर्णिम काल है। हालाँकि, यह दौर रोमांच से भरा भी है, फिर भी उन्हें खुली आँखों से देखना होगा।  यही समय है जब हम समाज के आर्थिक विकास के लिए अपने विचारों को मूर्त रूप दे सकते हैं। नाटकों, परियोजनाओं, खेलों और अन्य में सक्रिय भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना अत्यधिक कल्पना को नियंत्रित करने के बहुत अच्छे तरीके हैं। इस लिए मैं डॉ आशीष मिश्र उर्वर आप सभी युवा पीढ़ी को यह संदेश देना चाहूंगा कि, यह उस मंजिल की ओर बढ़ने का समय है जिसे व्यावसायिक जागरूकता और व्यक्तिगत मतभेदों के आलोचनात्मक अध्ययन के माध्यम से संभव बनाया जा सकता है।

साहित्यकार एवं लेखक -
डॉ आशीष मिश्र उर्वर
कादीपुर, सुल्तानपुर, उ.प्र.

समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करें। WhatsApp No. 9935694130

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान