बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु बाल सभा का किया गया आयोजन

बच्चों के सर्वांगीण विकास हेतु बाल सभा का किया गया आयोजन 

सोनभद्र : (जिला ब्यूरो चीफ पवन कुमार की रिपोर्ट)
आज दिनांक 27 नवम्बर 2023 को शासन के दिशा-निर्देश के क्रम में जिलाधिकारी सोनभद्र  के आदेशानुसार जिला बाल संरक्षण अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा के नेतृत्व में ग्राम एवं नगर पंचायत स्तर पर बाल सभा का किया गया आयोजन जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने बताया कि  महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के लिए चलाये जा रहे मिशन शक्ति अभियान 4-0 की हर माह की अलग-अलग थीम है । नवम्बर माह की थीम – मानसिक स्वास्थ्य तथा मनोसामाजिक मुद्दों से सुरक्षा और सपोर्ट तय की गयी है । इसी के तहत बाल सभा का लक्ष्य बच्चों व किशोरों में होने वाले मानसिक और भावनात्मक परिवर्तनों के बारे में उनमें, उनके परिवार व समुदाय के बीच अधिकारियों के जरिये सीधे सभा/ संवाद कर जागरूकता को बढ़ावा देना है ।

इसके अलावा मानसिक समस्याओं जैसे-तनाव, अवसाद के लक्षणों, उनके व्यवहारिक, शारीरिक व भावनात्मक संकेतों की पहचान की जायेगी । सभा/संवाद के दौरान अगर अधिकारियों को लगता है कि किसी किशोर या बच्चे को पुनर्वास की जरूरत है तो वह उस पर भी विचार व कार्यान्वयन कर सकते हैं । इस कार्यक्रम में किशोर उम्र के लड़के-लड़कियां, विशेष रूप से जरूरतमंद, दिव्यांग, पहले से मानसिक विकार के शिकार, घरेलू हिंसा, शारीरिक, यौन, भवनात्मक शोषण या उपेक्षा के शिकार या उससे प्रभावित बच्चे, परिवार व समुदाय को शामिल किया गया है ।
ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे द्वारा बताया गया कि बाल ग्राम सभा  10-18 वर्ष की आयु के बच्चों का वार्ड स्तरीय समूह है जिसका उद्देश्य बाल विकास, आयोजन क्रियान्वयन कार्यक्रमों में विद्यमान कमियों की पहचान करना और उन पर चर्चा करना है तथा साथ ही ग्राम/ नगर पंचायत क्षेत्र में बाल – हितैषी विकास कार्यों को प्रारंभ करना है। मौके पर जिला बाल संरक्षण इकाई से संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक, गायत्री  दुबे सामाजिक कार्यकर्ता वीणा राव ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे, वन स्टाप सेन्टर केन्द्र प्रशासक दीपिका सिंह, परामर्शदाता उमा चतुर्वेदी, चाईल्ड हेल्पलाइन  युनिट से नीलू यादव, सुधा गिरी, संस्था बाल गृह बालक से अधीक्षक सुनील कुमार सिंह, श्यामू यादव, नीरज सिंह आदि उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान