अखिल भारतीय विश्वकर्मा ट्रस्ट वाराणसी के पदाधिकारियों द्वारा कराया गया विश्वकर्मा पूजन

अखिल भारतीय विश्वकर्मा ट्रस्ट वाराणसी के पदाधिकारियों द्वारा कराया गया विश्वकर्मा पूजन

वाराणसी : 
जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि सृष्टि के रचयिता भगवान विश्वकर्मा का पूजन समारोह हर वर्ग, जाति व संप्रदाय के लोग अपने- अपने घरों, कल - कारखानों, प्रतिष्ठानों में दिनांक 17 सितम्बर को बड़े धूम धाम व  हर्षोल्लास के साथ मनाते रहे हैं।
वास्तव में भगवान विश्वकर्मा का कृत्य निराकार को आकार देना रहा है।
 जितने सृजन के कार्य हैं, उनकी प्रेरणा भगवान विश्वकर्मा  ही प्रदान करते हैं। जगत को सुखमय बनाने में जितने प्रकार की अभियांत्रिकी व निर्माण के कार्य हैं उनके पीछे भगवान विश्वकर्मा की ही कृपा होती है। भगवान विश्वकर्मा के पांच मुख जो प्रकृति के पांच महाभूतों को इंगित करता है। पंच महाभूतों से ही जीवन का निर्माण होता है और इन्ही तत्वों के विघटन से विनाश।
आज भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री जी द्वारा अपने जन्मदिन के शुभ अवसर पर  "प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना" की भी शुरुआत की गई है, जो विश्वकर्मा भगवान के सर्जनात्मक शक्ति को प्रदर्शित कर लोगों, विशेष कर कामगारों की सृजनात्मक कौशल को मान प्रदान करना भी है, आज पूरा देश भगवान विश्वकर्मा का पूजन कर रहा है। इसी क्रम में आज दिनांक 17 सितम्बर 2023 को  आर के संस इंडस्ट्रीज, अराजी लाइन सुल्तानपुर, आदलपुरा में अखिल भारतीय विश्वकर्मा ट्रस्ट वाराणसी के पदाधिकारियों द्वारा
विश्वकर्मा पूजन का कार्यक्रम संपन्न कराया गया।
उक्त अवसर पर संस्था के प्रबंधक, श्री शशिधर पंच गौण, संस्था के मुख्य मार्गदर्शक, डॉक्टर डी आर विश्वकर्मा, संस्था के मुख्य सचेतक श्री श्री नाथ जी, इंडस्ट्रीज के मालिक श्री जय विश्वकर्मा, श्री लव विश्वकर्मा, श्री कुश विश्वकर्मा, श्री विजय विश्वकर्मा के अलावा इंडस्ट्रीज के अन्य कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान