विश्वकर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट सोनभद्र की मासिक बैठक संपन्न

विश्वकर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट सोनभद्र की मासिक बैठक संपन्न

सोनभद्र : ( जिला ब्यूरो चीफ पवन कुमार की रिपोर्ट)

ट्रस्ट की मासिक बैठक प्रत्येक माह के द्वितीय रविवार के क्रम में आज दिनांक 13 अगस्त 2023 दिन रविवार विश्वकर्मा दिवस को आदि देव श्री विश्वकर्मा धर्मशाला, विश्वकर्मा नगरम् रावर्टसगंज सोनभद्र में संपन्न हुई। 

 बैठक में एजेंडावार विचार विमर्श एवं निर्णय निम्नवत् रहा- 

1. बैठक में पदाधिकारियों एवं सदस्यों की अधिकतम उपस्थिति के प्रयास पर चर्चा के क्रम में समस्त सदस्यों को कम से कम 1-1 सदस्यों के साथ उपस्थित होने का निर्णय लिया गया तथा पदाधिकारियों के लगातार तीन मासिक बैठकों में अनुपस्थित होने पर आर्थिक दंड का प्रावधान किया गया।
2. ग्रामसभा बघुवारी के अजीत विश्वकर्मा के प्रकरण पर समीक्षा के क्रम में डॉक्टर दिनेश विश्वकर्मा जी द्वारा बताया गया कि सभी अभियुक्तों की गिरफ्तारी हो चुकी है उनके ऊपर विधिक कार्यवाही की जा रही है किंतु अजीत विश्वकर्मा के जीवित होने या मृतवाडी  का पता नहीं चल सका है ।
3. 17 सितंबर विश्वकर्मा पूजन दिवस पर अवकाश, अयोध्या में  श्री विश्वकर्मा भगवान जी के भी भव्य मंदिर बनाने, उत्तर प्रदेश में भी विश्वकर्मा कल्याण बोर्ड की मांग पर चर्चा के क्रम में महासचिव विश्वकर्मा वी के शर्मा द्वारा अवगत कराया गया कि उपरोक्त से संदर्भित पत्र मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ जी को रजिस्टर्ड डाक से ट्रस्ट द्वारा प्रेषित किया जा चुका है समाज के विभिन्न नेतृत्व कर्ताओं से इस हेतु अनुरोध करने का निर्णय भी लिया गया।
4. शिक्षण सत्र के शुभारंभ पर समाज के बच्चों को विभिन्न कक्षाओं /विधाओं में प्रवेश दिलाने हेतु शिक्षा समिति के माध्यम से प्रयास एवं मार्गदर्शन के क्रम में समाज से आह्वान किया गया कि  समाज के व्यक्ति के बच्चे को किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर ट्रस्ट से सहयोग प्राप्त कर सकता है। जिसके क्रम में वीकेएम लाइब्रेरी का भी शुभारंभ  धर्मशाला सभागार में शिक्षा समिति के अध्यक्ष श्री गुलाब विश्वकर्मा जी द्वारा किया गया ।जिसमें लगभग 180 पुस्तकें संग्रहित है । कुछ पुस्तकें श्री राजकुमार विश्वकर्मा जी एवं श्री सुदामा विश्वकर्मा जी द्वारा ट्रस्ट को दान स्वरूप दी गई। ट्रस्ट द्वारा अनुरोध किया गया कि समाज के लोग अपने बच्चों की शिक्षा दीक्षा से खाली हो चुकी पुस्तकों को वीकेएम  लाइब्रेरी में दान करने की कृपा करें तथा यदि आवश्यक हो तो समाज के बच्चों की शिक्षा दीक्षा हेतु निर्गत कराने का कष्ट करें।
5. विश्वकर्मा पूजनोत्सव दिवस 17 सितंबर को भव्य से भव्यतम मनाने तथा व्यक्तिगत की जगह सामूहिक स्थलों पर बृहद रूप में मनाने हेतु रणनीति पर चर्चा के क्रम में विश्वकर्मा धर्मशाला में, अध्यक्ष श्री सुदामा विश्वकर्मा जी के धर्मशाला रोड स्थित आवास पर, उपसचिव श्री अनिल विश्वकर्मा जी के मधुपुर स्थित आवास पर ,महासचिव इंजीनियर वीके शर्मा के निज निवास वीकेएम  सदन अदलहाट  मिर्जापुर में , पन्नालाल विश्वकर्मा जी के डाला स्थित कारखाने पर तथा अन्य विभिन्न स्थलों पर मनाने का निर्णय लिया गया जिसमें ट्रस्ट के पदाधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल समस्त स्थलों पर समय देने का कार्य करेगा।
6. विश्वकर्मा संस्कृति समिति द्वारा विश्वकर्मा पूजनोत्सव रथ के भ्रमण पर विचार विमर्श  के क्रम में रविवार- रविवार ट्रस्ट के लोगों द्वारा भ्रमण करने तथा विश्वकर्मा पूजा से संबंधित सामग्रियों को उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया।
7. भविष्य में समाज के शासन सत्ता में भागीदारी/प्रतिनिधित्व हेतु राजनैतिक चेतना समिति के संयोजक श्री राजेश विश्वकर्मा जी द्वारा अवगत कराया गया कि विश्वकर्मा चैरिटेबल ट्रस्ट किसी पार्टी एवं दल का सहयोग एवं विरोध नहीं करेगा किंतु विश्वकर्मा समाज का जो भी व्यक्ति किसी राजनीतिक दल में है उसका पूर्ण समर्थन एवं सहयोग प्रदान करेगा।
7. हर घर तिरंगा अभियान के तहत समस्त उपस्थित जन को तिरंगा देकर राष्ट्रगान का गायन करते हुए राष्ट्र के विकास में ट्रस्ट परिवार की अपनी सहभागिता का संकल्प लिया गया।
8. अंत में समस्त सदस्यों द्वारा ट्रस्ट के प्रति अपनी पूरी आस्था प्रकट करते हुए ट्रस्ट के साथ किसी भी तरह के अनुशासनहीनता का मुंहतोड़ जवाब देने का संकल्प लेते हुए ट्रस्ट के उत्तरोत्तर वृद्धि का संकल्प लिया गया। तथा निकट भविष्य में धर्मशाला के द्वितीय मंजिल का कार्य भी कराने का निर्णय लिया गया।
बैठक की अध्यक्षता अध्यक्ष श्री सुदामा विश्वकर्मा जी द्वारा तथा संचालन विश्वकर्मा वी के शर्मा द्वारा किया गया। बैठक में मुख्य रूप से श्री सुदामा विश्वकर्मा, श्री शंभू नाथ विश्वकर्मा, विश्वकर्मा वीके शर्मा ,श्री अंगद विश्वकर्मा, श्री सुरेंद्र प्रसाद विश्वकर्मा, श्री जवाहर लाल विश्वकर्मा ,एडवोकेट विजय कुमार विश्वकर्मा, श्री शिवपूजन विश्वकर्मा , श्री दिनेश विश्वकर्मा, श्री दिलवर विश्वकर्मा , श्री विश्राम  प्रसाद विश्वकर्मा ,श्री राजकुमार विश्वकर्मा, श्री समय नाथ विश्वकर्मा, श्री राजेश विश्वकर्मा ,श्री अवधेश कुमार विश्वकर्मा, श्री दिनेश विश्वकर्मा, श्रीमती मनोरमा देवी ,श्वेता शर्मा, प्रीति विश्वकर्मा, रितु शर्मा, परमेश्वर विश्वकर्मा, बबलू विश्वकर्मा के साथ-साथ अन्य विश्वकर्मा बंधु उपस्थित रहे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान