अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकथाम हेतु वन स्टाप सेन्टर को बनाया गया हब

अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकथाम हेतु वन स्टाप सेन्टर को बनाया गया हब

सोनभद्र : (जिला ब्यूरो चीफ पवन कुमार की रिपोर्ट)

महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से सरकार ने वन स्टॉप सेंटर योजना लागू की है। जिला संयुक्त चिकित्सालय लोढ़ी, सोनभद्र में वन स्टॉप सेंटर अस्थाई रूप से बनाया गया है, जहां पर पीड़ित महिलाओं को सुविधाएं प्रदान की जाती है। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 181 भी जारी किया गया है साथ हीं मोबाइल नम्बर-  9506918569 जिस पर महिला उत्पीड़न के बारे में सूचना देकर सुविधाएं प्राप्त कर सकती हैं।

योजना के तहत किसी भी प्रकार की हिंसा से पीड़ित महिलाओं को कानूनी सहायता, पुलिस सहायता, 5 दिन का अस्थाई आश्रय रहना व खाना आदि सुविधाएं निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाती है। जिला प्रोवेशन अधिकारी राजेश कुमार खैरवार ने बताया कि योजना के तहत घरेलू हिंसा, मारपीट, दुष्कर्म, लैंगिक उत्पीड़न, भावनात्मक उत्पीड़न, बाल विवाह, महिला तस्करी, दहेज उत्पीड़न, एसिड अटैक, साइबर क्राइम, लावारिस महिलाएं आदि को शामिल किया गया है। वन स्टॉप सेंटर पीड़ित महिलाओं के लिए एक सपोर्ट सिस्टम की तरह काम करता है।
वन स्टॉप सेंटर में पीड़ित महिलाओं को आर्थिक, सामाजिक व मानसिक तौर पर सशक्त करने के लिए उनका मार्गदर्शन किया जाता है। वन स्टाप सेन्टर  केन्द्र प्रशासक दीपिका सिंह  ने कहा कि वन स्टॉप सेंटर में पीडि़त महिलाओं को पुलिस मेडिकल कानूनी व मानसिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। उनका कानूनी मार्गदर्शन करने के साथ-साथ काउंसलिंग करने का कार्य भी किया जाता है। इसके अलावा 18 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां तथा सभी महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं । यह एक ऐसी योजना है जिससे महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करेंगी । महिलाओं को न्याय मिलेगा और दोषियों को सजा मिलेगी। साथ हीं  जिला बाल संरक्षण इकाई सोनभद्र से ओ आर डब्ल्यू शेषमणि दुबे ने बताया कि अक्षय तृतीया पर बाल विवाह रोकथाम हेतु वन स्टाप सेन्टर को हब के रूप में बनाया गया है इसके लिए  जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करके आमजन मानस  को वन स्टॉप सेंटर के बारे में जानकारी भी दिया जा रहा है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान