करवा चौथ के शुभ अवसर पर सुहागीनों ने निर्जल व्रत रह चांद को अर्ध्य देकर पति के लिए लंबी उम्र की कामना किया

करमा-ककराही - सोनभद्र :

सुहागीनों द्वारा अपने पति की दीर्घायु की कामना का प्रतीक त्योहार करवा चौथ बुधवार को सोनभद्र जिले में प्रसन्नता पूर्वक मनाया गया। 

सुहागिनों ने अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जल व्रत रख कर लंबी उम्र की कामना की, सुहागिन महिलाओं ने 16 सिंगार से सुसज्जित होकर करवां माता की कथा सुना, इसके पश्चात चलनी से चांद को देख अपने पति का दीदार कर अर्घ दिया, वहीं पतियों ने अपने पत्नियो को पानी पिलाकर व्रत को तोड़ा, बता दें कि शाम को सामूहिक तौर पर चंद्रमा को अ‌र्द्ध देते समय यह दृश्य और भी मनोरम बन लग रहा था।

करवाचौथ के दिन पत्नी अपने पति की लंबी उम्र की कामना भूखी प्यासी रहकर करती है इस बेकरारी में वह अकेली नहीं होती है उनके पति भी उनका साथ देते है इस बात को चरितार्थ करते हुए कुछ लोगों को देखा गया, इस मौके पर केकराही से मिसेज निशा वर्मा पत्नी जय प्रकाश वर्मा, शकुंतला वर्मा पत्नी ओमप्रकाश वर्मा का कहना है कि उन्हे इस व्रत का पूरे वर्ष भर इंतजार रहता है क्योंकि उनके साथ साथ यह व्रत उनके पति भी रखते हैं। उन्हें बहुत ही अच्छा लगता है जब पूजा के वक्त हमारे पति करवा माता की कथा सुनाते है। वास्तव में यह दिन भारतीय संस्कृति में बहुत ही शुभ होता है।

जिला ब्यूरो चीफ गोविन्द प्रसाद पाण्डेय की रिपोर्ट 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान