खाद के नाम पर ठगे जा रहे किसान, मिली मोरंग, अकड़ी और पत्थर के टुकड़े

सोनभद्र

खाद के नाम पर मोरंग, अकड़ी, पत्थर के टुकड़े पाए जाने पर घेवरी गांव निवासी किसान ने जिला कृषि अधिकारी व थानाध्यक्ष करमा को प्रार्थना पत्र देकर फर्जी खाद विक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही की मांग की है, मामला प्रकाश में आते ही अन्य किसानों में भी बेचैनी छा गई है।
 

    करमा थाना क्षेत्र के घेवरी गांव निवासी किसान राम सचन यादव उर्फ पकौड़ी लाल पुत्र हीरालाल ने अपने प्रार्थना पत्र के माध्यम से सूचना दिया कि वह 13 जुलाई को ऐलाही - खैराही स्थित दुकान किसान खाद व बीज भंडार मालिक सुबाष चन्द्र मौर्य से आईपीएल ब्रांड 18 बोरी डीएपी खाद 19800 रु. में व यूरिया भी खरीद कर ले गए, खाद को खेत में डाल दिया गया, फिर 10 दिन बाद खेत में जाकर देखा तो खाद जैसी थी वैसी ही अकड़ी, मोरंग की तरह पड़ी रही, खाद को खेत से बिन कर बाहर निकाले और फोड़ने लगे तो वह फोड़ने पर भी नहीं फूटी, जब कि अन्य खाद तीन दिन में ही गलने लगी।

किसान ने बताया कि जब मैं दुकान दार के पास शिकायत लेकर गया तो वे बहाना बनाने लगे, बोले यह खाद 04 महीने में घुलकर खेत में काम करेगी, हमने कहा कि आप खाद के जगह मोरंग बेच दिए, हमारा पैसा वापस करिए, तो वह गाली गलौज तथा मार पीट करने को तैयार हो गए, प्रार्थी जिला कृषि अधिकारी व थानाध्यक्ष कर्मा को प्रार्थना पत्र देकर फर्जी खाद विक्रेता के विरूद्ध कार्यवाही की मांग करते हुए आर्थिक तंगी झेल रहे किसान ने अपना पैसा वापस कराने की मांग की है, फर्जी खाद बिक्री की खबर सुनते ही आस पास के गांव के किसानों में डर व्याप्त है कि जिन्होने उक्त ब्रांड की खाद खरीदी है।

उन सभी की यही स्थिति होगी, करमा थाना प्रभारी संतोष सिंह ने बताया कि अभी प्रार्थना पत्र नहीं मिला है, प्रार्थना पत्र मिलने पर दुकान की जांच करके दुकानदार के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी।


     - ब्यूरो चीफ गोविन्द प्रसाद पाण्डेय की रिपोर्ट 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान