डीपीआरओ ने कोरोना से बचने के लिए बताया चाय के स्थान पर गिलोय का काढ़ा पीएं

करमा  (सोनभद्र)
स्थानीय थाना क्षेत्र के केकराही में आज सदर डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने कोरोना से बचने के लिए चाय के स्थान पर गिलोय का काढ़ा पीने के लिए बताया।
जानकारी के अनुसार आज डीपीआरओ धनंजय जायसवाल ने ग्राम पंचायत केकराही के प्राथमिक विद्यालय में गिलोय का काढ़ा बनाकर उसे पीने के लिए कहा जिससे कोरोना से बचा जा सके।
श्री जायसवाल ने बताया कि बिना गुड़ का काढ़ा बनाकर पीने से कई फायदे हैं। उन्होंने बताया कि काढ़ा में गिलोय, तुलसी पत्र, इलायची, लौंग, काली मिर्च, सोंठ या अदरक आदि मिला कर अच्छी तरह से पकाएं फिर जब पानी आधा रह जाय तब उसे छान कर पीयें। उन्होंने वहीं काढ़ा बनवाया फिर लोगों के साथ बैठकर पिया। उन्होंने कोरोना से बचने का उपाय बताया कि बिना काम के बाहर न निकलें और दो गज की दूरी बनाकर रहें तथा उपरोक्त ढ़ंग से चाय के स्थान पर काढ़ा बनाकर पिएं। और साबुन से या हैंडवास से दिन में कम से कम चार पाँच बार हाथ धोयें, सेनिटाइजर का प्रयोग करें, बाहर से आने पर जुता चपल बाहर ही निकालें कपड़ों को अवश्य धोएं, इस प्रकार थोडी थोडी सावधानी रखकर ही हम कोरोना जैसी महामारी से बच सकते हैं।
इस अवसर पर ग्राम विकाश अधिकारी संजय  सिंह, शिक्षामित्र किरन सिंह, पूर्व ग्राम प्रधान राजु केसरी, वर्तमान ग्राम प्रधान आशा देवी, ग्राम पंचायत सेवक कमलेश कुमार, ग्रामीण राकेश सिंह, जी एम सिंह, देवीदत्त मिश्र, विमलेश कुमारी मिश्रा, कालीचरण जायसवाल, दुखरन भारती आदि लोगों ने काढ़ा का सेवन किया। 


     -ब्यूरो चीफ गोविन्द प्रसाद पाण्डेय की रिपोर्ट 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सोनभद्र के परिषदीय विद्यालयों में राज्य परियोजना कार्यालय लखनऊ की टीम ने की गुणवत्ता को जांच

विशिष्ट स्टेडियम तियरा के प्रांगण में विकसित भारत संकल्प यात्रा सकुशल संपन्न

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ बने विश्व के कीर्तिमान